Subscribe Us

Header Ads

चुप रहने से शरीर को होते हैं कई फायदे! दूर रोगनिरोधी ये बीमारी 2023

चुप रहने से शरीर को होते हैं कई फायदे! दूर रोग निरोधी ये बीमारी 2023

चुप रहने से शरीर को होते हैं कई फायदे! दूर रोग निरोधी ये बीमारी 2023


बुद्धिजीवी अधिक बोलने वाले को ज्ञानी नहीं मानते हैं। जो चुप बैठे सही से हैरान पोस्ट का जवाब दे। उसे बुद्धि मान लिया जाता है. लेकिन कच्चे रहने का फायदा स्वास्थ्य को भी मिलता है।

 मस्तिष्क के लिए मौन लाभ: जैसी तकनीक उपयोगी है। ऐसे ही मन की खूबसूरती बढ़ गई है. लोग टेक्नोलॉजी के आदी हो गए हैं. चारों ओर मचता किनारे और अशांत क्षेत्र ने मन का सार्वभौम ही छीन लिया है। क्या आप जानते हैं कि इस किनारे पर रहना शरीर में कई तरह की आदतें होती हैं। सही समय पर इससे संबंधित उपकरण न पाया जाए तो सस्ता और अधिक गंभीर हो जाता है। अन्वेषक की कोशिश होगी कि शांतावास में कैसे शरीर को पोषण मिल सके। जो लोग शराब वाली जगह पर रहते हैं। उन्हें कैसे नुकसान होता है.


मौन रहने का मतलब भी समझें

मौन रहने का अर्थ यह नहीं है कि कोई भी परेशानी है तो बोलना नहीं है, कुछ भी हो रहा है तो जवाब देना नहीं है। बल्कि किनारे शराबे से दूर, किसी भी तरह के प्रदूषण से बचाव कर खुद को शांत रखना है। इसके अलावा कट्टरपंथियों से भी बचना है।

1. रक्त प्रवाह

मौन रहने का असर शरीर पर व्यापक रूप से देखने को मिलता है। आम तौर पर समुद्र तट पर अधिक शराब या ध्वनि प्रदूषण वाली जगह पर रहने वालों का खून कम हो जाता है, जबकि जो लोग शांत जगह पर रहते हैं। उन्हें बीपी संबंधित समस्या कम देखने को मिलती है

2. एकाग्रता का सिद्धांत

जो लोग अधिक एकांतवास में शांति से रहते हैं। उनका मन अशांत स्थान पर एकाग्र से अधिक रहता है। वह आसानी से ध्यान केन्द्रित करके बैठ जाते हैं। असल में, वह विचारधारा का सामंजस्य समग्रता को बढ़ाते हैं।

3. ब्रेन की ग्रोथ होना

मौन निवास का एक लाभ यह भी है कि ब्रेन की बिक्री अशांत स्थान पर रहने वालों से शांत रहने में बेहतर होती है। मौन रहने वालों की समझ शक्ति और विचार की क्षमता बेहतर है

4. कोर्टिसोल हार्मेन का नियंत्रण

अधिक शोर शराबे या अशांत स्थान पर रहने से कोर्टिसोल आर्मेन का स्तर बढ़ सकता है। कोर्टिसोल हार्मेन के बढ़ने से रक्तचाप बढ़ना, उच्च रक्तचाप होना, हृदय रोग होने का खतरा रहता है। इस हार्मेन पर नियंत्रण बहुत जरूरी है. शांत स्थान पर मौन रहने में इसे नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

5. अच्छी नींद आना

मौन रहने का एक लाभ यह भी है कि जब मस्तिष्क सही ढंग से सक्रिय रहता है तो नींद अच्छी आती है। किसी भी तरह केटल डिसआर्डर की समस्या बनी रहती है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ